बिज़नेस

Zomato Share Market Crash : पहली बार लिस्टिंग प्राइस से कम हुआ बंद

Zomato एक फूड डिलिवरी कंपनी , यहाँ से काफी लोग ऑनलाइन अपने रोज के खाने को आर्डर करते है। शुक्रवार को इनकी हालात बहुत बुरी हो गयी थी, क्युकी स्टॉक एक्सचेंज के बाजार में पहेली बार इनके लिस्टिंग प्राइस से भी ज्यादा शेयर रेट नीचे जा चूका है। इसकी वजह से Zomato share market crash हो गया है।  

शेयर मार्किट में जोमाटो कंपनी के शेयर में चार दिनों से काफी गिरावट हो रही है। लेकिन दिन शुक्रवार को इनके शेयर 10 फीसदी तक गिरकर 112.55 रुपये पर आ चुके है। जब बाजार बंद होने को आ गया तब यह 113.65 रुपये पर रुका। आपको बता दे इस कंपनी के शेयर का इश्यू प्राइस 76 रुपये और 115 रुपये प्रति शेयर इसकी लिस्टिंग प्राइस थी।   

Zomato Share Market Crash zomato share price zomato share price today zomato ipo price zomato promo code

मार्केट कैप से भी नीचे गया पैसा

ज्यादातर शुरू में सभी एक्सपर्ट का कहना था कि zomato एक फ़ूड डिलीवर करने वाली कंपनी है जिसके आगे भविष्य में हमेशा मांग रहेगी। लेकिन जब शुक्रवार को कंपनी के शेयर में इतनी ज्यादा गिरावट आई कि कंपनी की मार्केट कैपिटलाईजेशन  1 लाख करोड़ रुपये से नीचे जाकर 89,458 करोड़ पर थमी है। फ़ूड कंपनी zomato का सोचना था कि शेयर बाजार में शेयर की वैल्यू ज्यादा से ज्यादा 220 रुपये तक चले जायेगी , लेकिन इनके अभी तक ज्यादा से ज्यादा सिर्फ 169 रुपये प्रति शेयर वैल्यू गयी है।

वही कुछ एक्सपर्ट का कहना यह भी है कि जब भी किसी भी शेयर पर गिरावट आती है तो उस वक़्त निवेश करना काफी सही होता है। वैसे कंपनी में किसी भी प्रकार के कोई बदलाव नई हुए है जिसके कारण इनके शेयर में गिरावट हुई है। यह गिरावट टेक कंपनियों की गिरावट के कारण ही हो रही है।

आंकड़ों के मुताबिक फूड कंपनी डोर डैश के शेयर भी इस साल 25% गिर गए हैं। वही डिलीवरी हीरो कंपनी के शेयर 30 परसेंट गिर हैं। भारत में फ़ूड डिलीवर करने वाली अभी दो कंपनी ही सबसे आगे है जिसमे zomato और swiggy नाम आता है। लेकिन अभी स्विग्गी पिछली छमाई में ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू की वैल्यू  98.40 करोड़ डॉलर रही है। वही जोमाटो की अभी ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू की वैल्यू 1.05 अरब डॉलर  है।

zomato के साथ Paytm के भी गिरे शेयर

Paytm की वन97 कम्युनिकेशंस के मगलवार को  BSE पर, शेयर में  4.6 फीसदी नीचे जाकर 875.5 रुपये के रिकॉर्ड पर आये। लेकिन जैसे ही दिन का काम दुबारा से ठीक हुआ तो उन्होंने अपनी रिकवरी करके दोपहर को 0.65 फीसदी से बढ़कर 923.40 रुपये प्रति शेयर पर ले आये।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button