टेक्नोलॉजीवीडियो

YouTube Video Download: जानें, कैसे आप Youtube की वीडियो को अपने लैपटॉप पर Download कर सकते हैं

इंडिया में जब से रिलायंस जिओ सिम आया है उसके बाद से Youtube पर वीडियो देखना काफी ज्यादा हो गया है। हर कोई किसी भी चीज को यूट्यूब पर ही देखना ज्यादा पसंद करता है। लेकिन जब आप दिन में हद से ज्यादा वीडियो को देखते हैं तो वहां पर आपका इंटरनेट डाटा भी खत्म होता है। कुछ लोग अपने इंटरनेट के डाटा को बचाने के लिए youtube video download करना चाहते हैं। अगर आप ऑफिसियल यूट्यूब एप्लीकेशन पर वीडियो को डाउनलोड करेंगे तो वहां पर आपको कोई भी ऑप्शन नहीं मिलता है। यूट्यूब एप्लीकेशन में आप वीडियो को सेव कर सकते हैं और एप्लीकेशन के अंदर ही उसको देख सकते हैं।

आज हम आपको ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कर पाएंगे। आप अपने मोबाइल, लैपटॉप या पीसी किसी में भी वीडियो को डाउनलोड करके रख सकते हैं तो चलिए सभी तरीकों के बारे में जानते हैं।

बिना एप्लीकेशन के YouTube video download कैसे करे

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउजर में यूट्यूब वेबसाइट को खोलना है।
  2. अब जिस भी वीडियो को आप डाउनलोड करना चाहते हैं उसको खोलें।
  3. ब्राउज़र में वीडियो की URL पर जाना है और www. की जगह पर ss लिखकर एंटर दबा दे।
  4. अब आपके सामने एक दूसरी वेबसाइट को लोगी जहां पर आप वीडियो की क्वालिटी को सिलेक्ट करके अपने मोइबले में डाउनलोड कर सकते हैं।

ऊपर हमने आपको तरीका बताएं इसके अलावा आपको इंटरनेट पर काफी सारी वेबसाइट भी मिल जाते है। जहां पर आप अपनी वीडियो की लिंक को डालकर सीधे डाउनलोड कर सकते हैं।

एप्लीकेशन से यूट्यूब की वीडियो कैसे डाउनलोड करे

इंटरनेट पर काफी सारे एप्लीकेशन भी उपलब्थ है यहाँ से भी यूट्यूब की किसी भी वीडियो को अच्छी क्वालिटी में डाउनलोड किया जा सकता है। लेकिन कभी कभी इंटरनेट पर गलत एप्लीकेशन को इनस्टॉल करके अपने मोबाइल से जरुरी इनफार्मेशन को डिलीट या चोरी करवा लेते है। इसलिए हमेशा अच्छे और ट्रस्ट वाले एप्लीकेशन को ही अपने मोबाइल में डाले।

TubeMate और Snaptube बहुत ही अच्छे एप्लीकेशन है जो इंटरनेट पर मौजूद है। यहाँ पर आप किसी भी यूट्यूब की वीडियो को उसकी URL के जरिये अच्छी क्वालिटी में अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हो। जिन भी लोगो को Snaptube से यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करना नहीं आता है वो सभी नीचे दिए स्टेप को देखे।

SnapTube Application से Video कैसे डाउनलोड करे 

  1. सबसे पहले इंटरनेट पर Snaptube की ऑफिसियल वेबसाइट से एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करे। 
  2. अब अपने यूट्यूब एप्लीकेशन में जाकर जिस भी वीडियो को डाउनलोड करना है उसको खोले। 
  3. अब उसी वीडियो के शेयर के ऑप्शन पर क्लिक करे और वही पर snaptube एप्प्लकेशन नज़र आएगा जिस पर क्लिक करे। 
  4. जिस भी क्वालिटी का वीडियो चाहिए उसको सेलेक्ट करके डाउनलोड करे। 
  5. अब आपके मोबाइल में वीडियो डाउनलोड हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button