खेल

दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा Cricket Stadium: अशोक गहलोत और सौरभ गांगुली रखेंगे आधारशिला, पहले चरण का निर्माण 280 करोड़ में होगा

राजस्थान में दिल्ली जयपुर बाईपास के पास आज शनिवार को दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा Cricket Stadium का शिलान्यास किया जाने वाला है। रिपोर्ट के अनुसार BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली के साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सेक्रेटरी जय शाह भी वर्चुअली मौजूद हो सकते है। लेकिन इससे पहले  RCA पदाधिकारी भूमि का पूजन करने वाले है। आज 280 करोड़ की लागत के स्टेडियम पर 12 बजे पहले फेज का कार्यक्रम शुरू हो जायेगा। 

दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा Cricket Stadium  India Cricket Stadium cricket stadium in india sarkari news in hindi hindi news breaking news sports news today news

RCA के अध्यक्ष वैभव गहलोत ने बताया है कि इस अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम को पूरा बनने में ढाई से तीन साल लग सकते है। यह पूरी दुनिया में तीसरे और भारत में दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम के रूप में जाना जाएगा। इसमें कुल 75 हजार लोग एक साथ बैठ पाएंगे। इस स्टेडियम में 11 क्रिकेट पिच, एक क्रिकेट एकेडमी,  2 प्रैक्टिस ग्राउंड के अलावा स्पोट्‌र्स क्लब, हॉस्टल, पार्किंग, होटल और जिम भी देखने को मिलने वाली है। आपको इस स्टेडियम में इंटरनेशनल लेवल की सभी चीज़ मिलेगी।

दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम

मोटेरा स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, जो अहमदाबाद में बना हुआ है । इसमें कुल 1 लाख 10 हजार लोग एक साथ बैठ सकते है। वही ऑस्ट्रेलिया में भी मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड बना हुआ है। यह भी दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ग्राउंड है। इसमें एक लाख तक लोग बैठ सकते है। लेकिन अब जयपुर में भी 75 हजार दर्शकों बैठने वाला भी दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ग्राउंड बनने वाला है।

नया स्टेडियम से मिलेगा ये लाभ

अभी जयपुर में 30,000 लोगों की बैठने वाला स्टेडियम सवाई मानसिंह मौजूद है। लेकिन अब क्रिकेट एसोसिएशन ने शहर के लिए एक और बड़ा विशाल स्टेडियम बनाने का फैसला कर लिया है। अब खाली शहर ही नहीं बल्कि इससे जुड़े हुए जितने भी आसपास के जिले के क्रिकेटरों को भी काफी फैयदा मिलने वाला है।

अब BCCI के पास भी बड़े ग्राउंड का एक विकल्प होगा। क्युकी भारत की राजधानी जयपुर में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनने वाला है। इस स्टेडियम को 100 एकड़ जमीन पर लगभग 350 करोड़ की लागत पर बनाया जायेगा।

स्टेडियम में 75 हजार लोगों के बैठ सकते है

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन ने बताया है कि इस स्टेडियम में 75 हजार लोगों आसानी से बैठ सकते है। लोगो की बैठने की  क्षमता को देख कर यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम और भारत का दूसरा स्टेडियम होगा।

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन ने बताया है कि इस स्टेडियम में 75 हजार लोगों आसानी से बैठ सकते है। लोगो की बैठने की  क्षमता को देख कर यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम और भारत का दूसरा स्टेडियम होगा। अधिकारियों की बातो से पता चलता है कि इसमें 250 सीटों वाला कांफ्रेंस मीडिया के लिए बनेगा। इस स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय खेल के इलावा 2 प्रैक्टिस ग्राउंड बनेंगे जिसमे रणजी मैच भी खेले जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button