लाइफस्टाइलहेल्थ

What is plasma : कब और कौन डोनेट कर सकता है ?

What is plasma – आप सभी लोग जानते हैं कि COVID-19 के बढ़ते मामले काफी ज्यादा आए हैं। जिसकी वजह से मेडिकल के रिसोर्स की मांग बहुत तेजी से बढ़ चुकी है। काफी लोग कोरोना संक्रमित होने के बाद अपने घर में ही आइसोलेशन में रहकर ठीक हुए हैं। वहीं कई सारे लोग ऐसे भी हैं जो हॉस्पिटल में ऑक्सीजन सिलेंडर और दवाइयों के जरिए अपनी जिंदगी को बचा पाये है। डॉक्टर्स ने जो भी लोग कोरोना से ठीक हुए है उनके प्लाज्मा से कोरोना संक्रमित लोगो को प्लाज्मा थेरेपी के जरिये भी लोगो को जान को बचाया है। जिसके बाद सभी जगहों पर प्लाज्मा थेरेपी की डिमांड बहुत ज्यादा बड़ी है।

आप भी अपने किसी रिश्तेदार को प्लाज्मा देने की सोच रहे हैं या कोई डोनर ढूंढ रहे हैं तो आपको यहां पर कुछ गाइड लाइन के बारे में भी जानना जरूरी है यहां पर हम आपको प्लाज्मा क्या है इससे संबंधित सभी जानकारी देंगे और यह भी बताएंगे कि कौन लोग प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं और कौन नहीं कर पाएंगे।

What is plasma प्लाज्मा क्या है ​​प्लाज्मा थेरेपी क्या है What is plasma therapy प्लाज्मा को कौन डोनेट कर सकता है Who can donate plasma

प्लाज्मा क्या है

हमारे शरीर के अंदर खून में Red ब्लड सेल, White ब्लड सेल और पीला तरल भाग होता है। जो पीले तरह भाग खून में मौजूद होता है उसी को हम प्लाज्मा कहते हैं। इसमें 92 फीसदी हिस्सा पानी पानी ही होता है। प्लाज्मा में ग्लूकोस, मिनरल, हार्मोंसप्रोटीन, कार्बन डाइऑक्साइड होता है। शरीर में 55 प्रतिशत प्लाज्मा रहता है। वही रेड ब्लड सेल्स 48 फीसदी होती है।

​प्लाज्मा थेरेपी क्या है?

जब भी कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति ठीक हो जाता है तो उसके शरीर में एंटीबॉडीज बन जाते हैं। प्लाज्मा थेरेपी के जरिए संक्रमित व्यक्ति जो ठीक हुआ है उसकी बॉडी से प्लाज्मा को निकाला जाता है और संक्रमित व्यक्ति में इंजेक्शन के जरिए डाल दिया जाता है। प्लाज्मा थेरेपी के कारण संक्रमित व्यक्ति में एंटीबॉडीज मददगार होती है। जिससे वो जल्दी ठीक होता है।

प्लाज्मा को कौन डोनेट कर सकता है

  • जिन भी लोगों को कोरोनावायरस हुआ था और रिकवरी पा कर  28 से 30 दिनों बाद वही लोग प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं।
  • जिनकी उम्र 18 से 60 साल की हैं और वह बिल्कुल स्वस्थ हैं तो वह भी प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं।
  • जब भी आप किसी को भी प्लाज्मा डोनेट करने जाएंगे तो आपके पास आधार कार्ड की हार्ड कॉपी और RT PCR टेस्ट होना बहुत जरूरी है।

प्लाज्मा को कौन डोनेट नहीं कर सकता है

  • जिसको भी डायबिटीज कैंसर किडनी लीवर जैसी समस्या है वो प्लाजा डोनेट नहीं कर सकते हैं।
  • प्लाज्मा को डोनेट कोई भी प्रेग्नेंट महिलाओं नहीं कर सकती है। 
  • किसी भी व्यक्ति की अगर पहले से कोई भी मेडिकल की दवा चल रही है या कोई भी समस्या है जिसका वह इलाज करवा रहा है तो वह भी प्लाज्मा को डोनेट नहीं करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button