हिस्ट्री (इतिहास)

Today History Of-जानिए इस दिन देश-विदेश में क्या हुआ था, आए देखते हैं 23 मई का इतिहास

आज हम जानेंगे कि 23 मई का इतिहास को देश-विदेश में क्या हुआ, ऐसी कौन सी बड़ी घटनाएं हुई थीं, जिन्होंने इतिहास के पन्नों पर अपनी छाप छोड़ी। आप और जानेंगे, इस दिन जन्मे कुश उन खास लोगों के बारे में बात करेंगे जो इस दिन इस दुनिया से चले गए थे।

 23 मई का इतिहास

23 मई का इतिहास (23 May Today History) इतिहास से बड़ा कोई शिक्षक नहीं हो सकता। क्योंकि इतिहास में न केवल घटनाएं समाहित होती हैं, बल्कि आप इन घटनाओं से बहुत कुछ सीख भी सकते हैं। इस कड़ी में आप जानेंगे कि देश-दुनिया में क्या हुआ था, 23 मई को कौन-सी बड़ी घटनाएं घटी थीं, जिन्होंने इतिहास के पन्नों पर अपनी छाप छोड़ी। आप और जानेंगे, और इस दिन पैदा हुए विशेष लोगों के बारे में और बात करेंगे, जो इस दिन दुनिया से चले गए थे। इतिहास में 23 मई के दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं दर्ज हैं।

आज की महत्वपूर्ण घटनाएं-

  • 1844 – बहाई संप्रदाय के एक महत्वपूर्ण धार्मिक व्यक्ति सैयद अली मुहम्मद शिराज़ी ने 24 साल की उम्र में ईरान में अवतार लेने का दावा किया। देश की सरकार ने उन्हें मौत की सजा सुनाई.
  • 1848 – ओटो लिलिएनथल का जन्म आज ही के दिन हुआ, अमेरिका के राइट बंधुओं से भी पहले जिन्होंने इंसानों को ग्लाइडर बनाकर पहली बार उड़ना सिखाया था.
  • 1919 – जयपुर के शाही परिवार की माता महारानी गायत्री देवी का आज जन्म हुआ था.
  • 2004 – बांग्लादेश में तूफान के कारण मेघना नदी में नाव के डूबने से 250 लोग डूब गए.
  • 2008 – भारत ने आज सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल पृथ्वी-2 का सफल परीक्षण किया.
  • 2009- इस दिन दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति ‘रोह मू ह्यून’ ने भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे अपने घर के पास एक पहाड़ी से कूदकर आत्महत्या कर ली थी.
  • 2010 – सुप्रीम कोर्ट ने आज के दिन (23 मई ) महिलाओं और पुरुषों को बिना शादी किए एक साथ रहने से बाहर रखा.
  • 2014 – आज रूस और चीन ने सीरिया में युद्ध अपराधों के लिए अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय की स्थापना के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में वीटो शक्ति का प्रयोग किया.

और पढ़ें: Today history of India and world history facts of 22 May

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button