भारतलाइफस्टाइल

ये हैं Bharat की 6 सबसे Famous Tourist Destinations, हर साल विदेशियों की भीड़ इकट्ठा रहती है

भारत में घूमने के लिए तो वैसे काफी सारी जगह है, लेकिन कुछ ऐसी खास जगह भी है जहां पर विदेशी पर्यटक की काफी ज्यादा भीड़ इकट्ठे रहती है। कुछ नाम तो वही यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट पर भी पढ़े हुए हैं जिसमें कई ऐतिहासिक किले गुफाएं इमारतें शामिल है। आज आपको हम कुछ बढ़िया Famous Tourist Destinations जगहों के बारे में बताएंगे जहां पर आपको संस्कृति और विरासत के बारे में काफी बाते जानने को मिलेगी।  

Famous Tourist Destinations In India Tourist Place In india

1. ताज महल

आगरा के ताज महल के बारे में तो आपने सुना ही होगा। यह दुनिया के साथ अजूबो में भी शामिल और फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन भी है । यह इस्लामिक का खूबसूरत डिजाइन है जिसमे मीनार, आर्क और गुंबद जैसे काफी चीज़े है। यह ताज महल सफ़ेद पत्थर से बना हुआ है और बिलकुल यमुना नदी के तट पर स्थित है। इसको मुगल सम्राट शाहजहां ने 1632 में अपनी पत्नी मुमताज के लिए तैयार कराया था।

2. कुतुब मीनार

दिल्ली में स्थित ईट से बनी हुई सबसे ऊंची कुतुब मीनार स्थित है यह दिल्ली की सबसे फेमस जगह भी है जहां पर काफी सारे विदेशी पर्यटक आते हैं। इसकी लंबाई की बात करें तो यह 73 मीटर लंबी है। अफगानिस्तान में मौजूद जाम की मीनार को देखकर दिल्ली के प्रथम मुस्लिम शासक क़ुतुबुद्दीन ऐबक ने इसके काम को शुरू कराया था , लेकिन यह सिर्फ इसका आधार ही बना पाए थे। उसके बाद इनकी उत्तरदायित्वो ने इसकी बाकी मंजिलों को बनवाकर पूरा किया था। मीनार को लाल बलुआ पत्थर से बनाया गया है जिसमे फूल बेलों की महीन नक्काशी और कुरान की आयत की गई है।

3. मेहरानगढ़ फोर्ट

राजस्थान में आपको काफी सारे ऐतिहासिक इमारत मिल जाएंगे, लेकिन जोधपुर का मेहरानगढ़ किला सबसे फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। यह किला 400 फीट की बिल्कुल ऊंचाई पर खड़ी चट्टानों पर स्थित है। यह भारत में सबसे विशाल इमारतों में से एक है। किले से आपको जोधपुर का नजारा पाकिस्तान बिल्कुल सा नजर आता है। यह किले को जोधपुर के लोगो की सुरक्षा को देखते हुए बनाया गया था। अभी भी आपको इस किले महाराजाओं से संबंधित कलाकृतियों देखने को मिल जाती है।

4. एलोरा की गुफाएं

एलोरा की गुफाएं का निर्माण बौद्ध, जैन और हिंदू धर्म के साधू-संतों ने किया था। इसमें आपको पूजा घर, मठ और मंदिर देखने को मिलेंगे। जिसमे 17 हिंदुओं के हैं, 12 बौद्ध धर्म के हैं और 5 जैन धर्म की गुफाएं है। यह सभी बिलकुल पास पास ही बने हुए है जिसमे आपको धार्मिक सौहार्द  देखने को मिलेगी। वेरुळ के 34 मठ और मंदिर औरंगाबाद के  2 कि॰मि॰ के एरिया में मौजूद हैं। इन सभी को ऊँची बेसाल्ट की खड़ी चट्टानों की दीवारों को काटकर बनाया गया हैं।

5. मैसूर पैलेस

मैसूर पैलेस दक्षिण भारत बेंगलुरु से 140 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है। इस महल को देखने के लिए काफी दूर से लोग आते है क्युकी इसका आकर्षण बहुत अच्छा है। मैसूर महल को 1897 ई० में चन्दन की लकड़ियों से बनाया गया था। लेकिन इसमें आग लगने की वजह से काफी नुकसान भी हुआ। लेकिन इस तीन मंजिला महल को दुबारा से बनाया गया। महल के अंदर आपको वर्गाकार मीनारें और गुंबद देखने को मिलेगी। दरबार में एक विवाह मंडप भी बनाया गया है।  

6. गेटवे ऑफ इंडिया

गेटवे ऑफ इंडिया मुंबई में मायानगरी में बना हुआ है। इस गेट की उचाई 26 मीटर है और इसको पीले बेसाल्ट और कॉन्क्रीट से बनाया गया है । गेटवे ऑफ इंडिया से अरब सागर का बहुत ही खूसबसुरत नज़ारा देखने को मिलता है। आज के वक़्त में काफी लोग इस जगह घूमने के लिए आते है। देश के इतिहास में कही अक्रमणकारियों  ने इस पर शासन किया है और इनके कारण देश को बहुत चीज़ो को खोना पड़ा लेकिन वही कुछ रोचक व विश्व प्रसिद्ध इमारते को पाया भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button