ट्रेंडिंगभारत

Sukanya Samriddhi Yojana : सिर्फ 200 रुपये के निवेश पर पाएं 30.5 लाख

आप सभी लोग जानते हैं कि सरकार अपने देश की बेटियों के लिए नई-नई योजना लाती रहती है। आप अगर अपनी बेटी के इस नये साल 2022 में कुछ बढ़िया तोहफा देना चाहते है तो उसके लिए Sukanya Samriddhi Yojana एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। यहाँ पर आपको शानदार रिटर्न के साथ कमाने का भी मौका मिलता है। इस सरकारी योजना के जरिये आप अपनी बेटी का करियर और शादी की चिंता को छोड़ सकते है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपनी बेटी का 10 वर्ष की आयु से पहले ही अकाउंट को खुलवाना होता है।

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है-

भारतीय डाकघर ने सुकन्या समृद्धि योजना को चलाया है। भारत सरकार ने इसे बेटियों की शिक्षा और उनके विवाह के लिए शुरू किया था। इस योजना में आपको पोस्ट ऑफिस में पैसे को जमा करना होता है। आप यहाँ पर अपने पैसो को जमा करेंगे तो उसका ब्याज दर काफी ज्यादा देखने को मिलेगा। अगर आपके घर में 2 से अधिक लड़किया है। तो उसमें से आपको सिर्फ दो लड़की को यह योजना का लाभ मिलेगा।

सुकन्या समृद्धि सरकारी योजना के लिए अकाउंट कैसे खुलवाएं-

इस स्कीम के तहत आप अपने घर की दो बेटियों का अकाउंट Sukanya Samriddhi Yojana योजना में खुलवा सकते हैं। जब आपकी बेटी 10 साल की पूर्ण करने वाली हो तो उससे पहले आपको यह अकाउंट खुलवाना है। अकाउंट को खुलवाने के लिए कम से कम ₹250 की जमा राशि देनी होती है। यहां पर आप 1.5 लाख से ज्यादा पैसो को जमा नहीं कर सकते है। अभी सिर्फ 7.6 फीसदी ब्याज दर ही दिया जा रहा है जबकि पहले इसकी दर 8.4 प्रतिशत थी । जब आपकी बेटी 21 साल उम्र को पूरा कर लेगी उसके बाद ही इस अकाउंट से पैसे को निकाल सकती है। इस स्कीम के तहत आपके पैसों को 9 साल 4 महीने में डबल कर दिया जाएगा।

15 साल तक ही पैसे जमा होते हैं-

सबसे अच्छी बात यह है कि पूरे 21 साल तक पैसे को जमा नहीं करना होता है। आप जब अपना अकाउंट खोलेंगे उसके 15 साल तक ही आपको पैसा जमा करना है। जब आपकी बेटी 21 साल उम्र की हो जाएगी तब तक उनको पैसों का ब्याज मिलता रहेगा। वहीं अगर आप किसी और योजना को लेंगे तो वहां पर आपको पैसा देना होता है और साथ में ब्याज भी कम मिलता है।

200 रुपये रोजाना बचत से ऐसे बनेंगे 30.5 लाख रुपये-

अगर आपकी बेटी की उम्र अभी सिर्फ 1 साल हुई है और आपने इस योजना के लिए ₹200 रोजाना बचाया है। तो आपके पूरे महीने में कुल ₹6000 बनते हैं। जब आप ₹6000 को महीना जमा करेंगे तो पुरे साल का ₹72000 निवेश होता है। यह पैसा आपको सिर्फ 15 साल तक ही जमा करना होता है। जब 21 साल की हो जायेगी तो उसको 30 .5 लाख रूपये प्राप्त हो जायेगे। जब आप इस योजना में अपना अकाउंट खुलवा आएंगे तो आपकी बच्ची जब 21 साल की हो जाएगी उसके बाद यह अकाउंट बंद हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button