ट्रेंडिंगबिज़नेस

Small business ideas in Hindi 2022 | कम पूँजी में जबरदस्त बिजनेस

Small business ideas in Hindi 2021 – आज के समय में हर कोई कम पैसे लगाकर अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहता है, लेकिन जो लोग बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उन्हें यह नहीं पता कि कम इन्वेस्टमेंट में बिजनेस कैसे शुरू किया जाए। लोग सोचते हैं कि हमें अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए बहुत अधिक निवेश की आवश्यकता होगी लेकिन कई लोग हैं जो आज कम लागत का उद्योग शुरू करके बहुत अच्छा पैसा कमा रहे हैं। आप इस पोस्ट को पढ़कर Small Business Ideas In Hindi के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Small business ideas in Hindi 2022 Without investment business idea in hindi business idea Real Estate Business idea Grocery Shop Business idea Blogging Business Idea small business ideas india meaning of business in hindi कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये low investment business ideas future business ideas 2020 in india इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है idea for business startup सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस गांव में बिजनेस करने का तरीका घर बैठे कौन सा बिजनेस करें startup hindi hindi ideas

1. Real Estate Business – रियल एस्टेट बिजनेस

एक रियल एस्टेट बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जिसे आप गांव और शहर दोनों में शुरू कर सकते हैं। इस प्रकार के व्यवसाय में आप एक रियल एस्टेट एजेंसी खोलकर कमीशन के रूप में पैसा कमा सकते हैं। इस बिज़नस को आप लगभग 25 से 30 हजार रूपये में शुरू कर सकते हैं।

2. Grocery Shop Business – किराना शॉप

यह छोटा व्यवसाय है लेकिन यह बहुत उपयोगी है। जब भी हम कोई नया व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले हम Small Business Plan के बारे में सोचते हैं और किराने की दुकान छोटे व्यवसाय का एक हिस्सा है। घर की जरूरतें पूरी करने के लिए हम किराना दुकान पर जाते हैं, ऐसे में अगर आप भी इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आप इस बिज़नस को 50 हजार रूपये में शुरू कर सकते हैं

3. Blogging Business Idea – ब्लॉगिंग से कमायें

दोस्तों अगर आप ब्लॉग्गिंग से ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको Online Business Ideas in Hindi के अंतर्गत blogging के बारे में जानकारी होना जरूरी है। अगर आपमें लिखने का हुनर है, आप इंटरनेट के बारे में थोड़ा-बहुत जानते हैं और आपके पास मोबाइल और लैपटॉप है तो आप लाखों रुपये महीने कमा सकते हैं।

4. YouTube – यूटूब

बहुत से लोग घर बैठे ऑनलाइन पैसे छाप रहे हैं, जो पहली बार सुन रहे हैं कि YouTube से पैसा कमाया जा सकता है, उनके लिए यह एक नया Business है। आपको बस Youtube पर वीडियो बनाकर अपलोड करना है, अगर आप एक साल के भीतर 4000 घंटे वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर पूरे कर लेते हैं, तो आपके वीडियो पैसे कमाने के योग्य हो जाते हैं, यह Business महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए है।

5. Become a Freelancer – फ्रीलांसिंग से कमायें

आजकल बहुत सी कंपनियां हैं जो लोगों से Online काम करवाती हैं और लोग Online काम के बदले कंपनी से पैसे लेते हैं, कुछ ऐसी कंपनियां हैं जिनके जरिए आप घर से भी काम कर सकते हैं। अगर आप Website Designing , Article Writing , Software Development , फोटो और विडियो एडिटिंग , You tube Thumbnail आदि में काम करना जानते हैं तो आप Freelancer भी बन सकते हैं।

आपके पास Fiverr.com, Freelancer.com, Upwork.com, Guru.com आदि कुछ कंपनियों के नाम हैं। आप इन Website पर अपना Account बनाकर खुद के Business Ideas शुरू कर सकते हैं।

6. Social Media Service – सोशल मीडिया सेवा

आजकल बड़ी कंपनियां अपने ब्रांड का Advertise करवाने के लिए Social Media जैसे You Tube , Facebook , Instagram ,Twitter ,Website आदि का सहारा लेती हैं। अगर आप Youtube, Facebook, Instagram आदि चलाते हैं तो आप Account खोलकर भी लोगों की कंपनी का Advertisement कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपके पास Followers भी होने चाहिए। या फिर Brand को Promotion करने के बदले आपको उन कंपनियों से मोटी रकम मिल सकती है.

7. Wedding Planner – वेडिंग प्लानर

शादी समारोह में लोग ऐसे लोगों को Hire करते हैं जो मैनेज करना जानते हैं, यह zero investment business है। जो लोग भीड़ में काम कर सकते हैं, जो निमंत्रण से लेकर बिदाई तक हर चीज में योजना बना सकते हैं। अगर आपके पास ये सभी Skills हैं तो आप wedding planner बन सकते हैं। आपको शादी में सब कुछ पता होना चाहिए। अगर आप में इन सभी चीजों को अच्छे से करने की कला है तो आप यहां बिना इन्वेस्टमेंट के इस home business को शुरू कर सकते हैं।

8. Dairy Business – डेरी बिज़नस

दूध एक ऐसा Product है जो हर घर की जरूरत बन गया है, ग्रामीण क्षेत्र में शुरू करने के लिए यह एक बेहतरीन business है जिसे गांव में भी शुरू किया जा सकता है। आप दूध से घी, पनीर, मक्खन बना और बेच सकते हैं। इसकी मांग साल भर हर घर में रहती है। खासकर जब त्योहारों का मौसम आता है तो दूध से बने उत्पादों की मांग काफी ज्यादा होती है.

Dairy business शुरू करने के लिए आपको अधिक लागत की आवश्यकता नहीं होगी। आप इस business को शहर में भी शुरू कर सकते हैं और लाभ कमा सकते हैं।

9. Online Marketing- ऑनलाइन मार्केटिंग

वैसे तो Online पैसे कमाने के कई तरीके हैं, लेकिन इसके तहत अपने products को इंटरनेट के जरिए global market में लाकर ज्यादा से ज्यादा products बेचना online marketing कहलाता है। आज के समय में ऐसे कई तरीके हैं जिनकी मदद से online marketing की जा सकती है। जैसे social media, e commerce website, google adword, indiamart आदि। आप अपने उत्पाद को Instagram, Facebook, YouTube आदि पर online marketing करके बहुत पैसा कमा सकते हैं। online marketing भी स्मॉल स्केल बिजनेस के अंतर्गत आता है।

10. Affiliate Marketing – एफिलिएट मार्केटिंग

कई ऐसे Youtuber और ब्लॉगर हैं जो अपने Google Adsense से ज्यादा पैसा एफिलिएट मार्केटिंग से कमाते हैं। इसमें आपको ऑनलाइन Amazon ,Flipkart जैसी वेबसाइट पर लिस्ट किये प्रोडक्ट को सेल करवाना होता है जिसके बदले कंपनी आपको इसका कुछ % देती है। ये एक Online Business Ideas in Hindi का एक बेस्ट प्लेटफार्म है। जिसके द्वारा बहुत पैसे कमाए जा सकते हैं । Affiliate Marketing Program के बारे में पूरी जानकारी यहाँ से लें |

ऐसी वेबसाइट पर आपको अपना अकाउंट बनाना है इसके बाद जिस प्रोडक्ट को सेल करवाना चाहते हो उसके एफिलिएट link को Copy करके अपने Blog या Youtube Channel पर देना है अगर किसी व्यक्ति को वो प्रोडक्ट पसंद आ जाता है तो उसे खरीदने पर आपको भी इसका कुछ % Commission दिया जाता है।

11. Online Selling Photos – फोटो बेंचकर पैसे कमायें

अगर आप एक photographer हैं और अच्छी तस्वीरें लेने में माहिर हैं तो आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं, बस इस काम को करने के लिए आपको थोड़ी सी creativity दिखानी होगी। आपके पास एक अच्छा मोबाइल या कैमरा होना चाहिए, उसके बाद आप उस फोटो को Shutterstock, iStock Photo, Alami आदि वेबसाइट पर ऑनलाइन बेच सकते हैं।

12. Tuition Center – ट्यूशन सेंटर

आज हर आदमी अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देना चाहता है, इसलिए लोग अपने बच्चों को निजी स्कूलों में भेजते हैं। कुछ बच्चे किसी विषय में बहुत कमजोर होते हैं और इसके लिए वे tuition classes में शामिल हो जाते हैं। अगर आप भी किसी विषय के जानकार हैं तो आप tuition center खोलकर बच्चों को tuition भी दे सकते हैं, इसके लिए आप मासिक लोगों से फीस ले सकते हैं और अपने पैसे कमा सकते हैं। यह एक Part Time Work है।

13. Home Canteen or Tiffin Service – टिफ़िन सर्विस

दोस्तों बहुत से लोगों को ऑफिस जाना पड़ता है, उनके पास खाना बनाने का समय नहीं होता है। offices की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, जिसके कारण लोग किसी होटल या रेस्टोरेंट में दोपहर के भोजन के लिए नहीं जा पा रहे हैं क्योंकि उन्हें वहां समय कम मिलता है, इसलिए लोग होम कैंटीन से खाना मंगवाते हैं। आप टिफिन सर्विस खोल सकते हैं और लोगों के ऑफिस में लंच खाना भेज सकते हैं और बदले में आपको उनसे अच्छा पैसा मिल सकता है।

14. Gift Shop Business – गिफ्ट शॉप बिज़नेस

आजकल बर्थडे पार्टी, वेडिंग पार्टी, Anniversary पार्टी आदि के मौके पर गिफ्ट देने का चलन काफी चलन में है, यहां तक कि बच्चे भी अपने दोस्तों को गिफ्ट देना पसंद करते हैं, ऐसे में अगर आप गिफ्ट की दुकान खोलकर अपना बिजनेस शुरू करते हैं। आप इस Business से अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

15. Dance Classes – डांस क्लासेज

Dance class भी Trending Business आइडिया में से एक हैं। अगर आप डांस सिखाने में माहिर हैं तो आप बच्चों के लिए डांस सेंटर खोल सकते हैं क्योंकि आज के समय में कई माता-पिता अपने बच्चों को डांस सिखाना चाहते हैं. आजकल टी.वी. पर Dance Competition होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button