Haryanaट्रेंडिंगभारतलाइफस्टाइल

No School Today स्कूल बंद, जानें यूपी, महाराष्ट्र, हरियाणा की ताजा गाइडलाइंस

स्कूल बंद – आप सभी लोग जानते है कोरोना वायरस की वजह से कितने लोगो की मौत हो चुकी है। लेकिन जब धीरे धीरे सभी चीज़े दुबारा से खुलने लगी तो अब दुबारा से कोरोना का केहर आने की संभावना लग रही है। भारत के राज्यों में बढ़ते कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए हरियाणा, राजस्थान और पश्चिम बंगाल में स्कूलों को बंद करने का आदेश भी दिया जा चूका है। वही अगर उत्तर प्रदेश की बात करे तो अभी सर्दियों की छुट्टिया बताकर स्कूलों को बंद किया है। 

मुंबई में बढ़ते सक्रमण को देखते हुए सिर्फ 10वी और 12 वी कक्षा के बच्चो को ही स्कूल में बुलाया जा रहा है बाकी के सभी छोटे बच्चो के लिए स्कूल को 31 जनवरी तक बंद कर दिया है। महाराष्ट्र एक ऐसा राज्य है यहाँ पर ओमिक्रोन के मामले सबसे ज्यादा देखने को मिले है। तो इसको देखते हुए स्कूल जल्द से बंद हो सकते है। उद्धव ठाकरे के पुत्र आदित्य ठाकरे ने भी बोला है कि सभी अपने घरो के अंदर ही रहे। कोरोना गाइडलाइन पर पालन करते हुए ही सिर्फ जरुरी काम के लिए अपने घर से बहार जाए। वही शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने भी बोलै है कि अगर कोरोना के केस ज्यादा मिलने लगेंगे तो स्कूलों को बंद कर दिए जा सकते है।

हरियाणा में स्कूल बंद-

हरियाणा में भड़ते कोरोना के केस को देखते हुए 12 जनवरी तक सभी स्कूल बंद कर दिए है। सरकार ने यह भी बोला है कि अगर 12 जनवरी तक हालात काबू में नहीं आएंगे तो आगे भी स्कूलों को बंद किया जा सकता है। वही उत्तर प्रदेश में 31 जनवरी से लेकर 14 जनवरी तक पहले से ही सर्दियों की छुट्टी कर दी है। लेकिन माना जाता है यह छुट्टिया कोरोना को देखते हुए की गयी है। 

वही कर्नाटका में शिक्षा के सभी संस्थानों को 15 जनवरी तक बंद कर दिया जाएगा। वहां के शिक्षा मंत्री बीसी नागेश ने कहा है कि अगर स्थिति ठीक नहीं होगी तो परीक्षाओं को रोक कर स्कूल को बंद कर देंगे। 

फरवरी में होंगी परीक्षाएं, CBSE की चिंता बड़ी-

CBSE ओर आईसीएसई बोर्ड अपनी बोर्ड की परीक्षा फरवरी से अप्रैल के बीच में करने वाले है। लेकिन ओमिक्रोन के बढ़ने की वजह से एग्जाम में दिक्क़ते आ सकती है। लेकिन सीबीएसई ने पहले ही बता दिया है कि अगर मार्च/अप्रैल में होने वाली टर्म 2 की परीक्षा में कोई भी बाधा आती है। तो परीक्षाओं को ऑनलाइन मोड के जरिए कराया जाएगा और छात्र के टर्म 1 के आधार पर मार्क्स दिए जाएंगे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button