ट्रेंडिंगभारत

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana : सालाना 1 लाख रुपये से ज्यादा मिलेगी पेंशन

Pradhan Mantri Yojana : सालाना 1 लाख रुपये से ज्यादा मिलेगी पेंशन

अभी के वक्त में कोई भी सरकारी या फिर प्राइवेट नौकरी करता है उसको नौकरी के बाद पेंशन नहीं मिलती है। लेकिन अपने बुढ़ापे को अच्छा बनाने के लिए आप Pradhan Mantri Yojana विकल्प को चुन सकते है। यह एक ऐसी योजना है जिसमे आप अपने पैसो को जमा करके पेंशन की तरह हर महीने ले सकते हो।

अगर आप इस योजना को चलाते है तो इससे सालाना 1,11,000 रुपये पेंशन प्राप्त कर सकते है। इस स्कीम के लिए आपको कम से कम ₹1000 निवेश करना होता है। इसके बाद 10 साल के भीतर पूरा पैसा वापस कर दिया जाता है। जो भी पेंशन आपको मिलेगी उसको मासिक, तिमाही, सालाना किसी भी ऑप्शन को चुन सकते हो।

आप अगर किसी भी प्राइवेट या फिर सरकारी बैंक में अपने पैसे को फिक्स डिपाजिट करेंगे तो वहां पर आपको बहुत कम इंटरेस्ट रेट मिलता है लेकिन अगर वही आप इस योजना में अपने पैसे का निवेश करेंगे तो आपको 7.66 फीसद का रिटर्न मिल जाता है। हर साल 1 अप्रैल को सरकार इसके रिटर्न में कुछ बदलाव करती रहती है।

किसके लिए है योजना?

यह स्कीम LIC की द्वारा जारी की गई है। जिसमें बुजुर्गों को पेंशन की व्यवस्था कराई जाती है। यह वो पेंशन स्कीम जिसमे आप 60 वर्ष बाद ही इसका लाभ उठा सकते हैं। यह स्कीम अभी सिर्फ 2023 तक ही चलने वाली है।

इस पेंशन स्कीम में आपको काफी सारे फायदे देखने के लिए मिलते हैं। जैसे अगर निवेशक की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को सारा पैसा वापस मिल जाता है। इस योजना में आपकी जितना भी राशि होगी वह आपको 10 साल के अंदर पूरी वापस मिल जाएगी। इस पॉलिसी को जब भी लेंगे उसके 3 साल बाद लोन की सुविधा भी ले सकते हैं। अगर आपको किसी भी वजह से Premature Withdrawal चाहिए तो उसकी भी इजाजत यहां पर मिल जाती है। सबसे बढ़िया बात यह है कि यहां पर इस पेंशन स्कीम को लेने के लिए आपको किसी भी प्रकार के मेडिकल एग्जामिनेशन की जरूरत नहीं होती है।

आवेदन किस तरह से करना है

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना को पाने के लिए आप किसी भी LIC ऑफिस और LIC एजेंट सम्पर्क कर सकते है। एलआईसी ने अपना टोल फ्री नंबर 1800-227-717 भी निकालना है जिस पर इससे जुडी हर जानकारी आपको दी जायेगी। प्रधानमंत्री वय वंदना योजना योजना के लिए आपको एक फॉर्म को सही से भर के जमा करना होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button