ट्रेंडिंगबिज़नेसभारत

Paytm Share-One Communication Ltd के शेयर पहले ही दिन से धड़ाम से गिरे

Paytm Share पहले दिन से तेजी से गिरे, जब से भारत में पैसे का डिजिटल लेनदेन शुरू हुआ है उसके पास से पेटीएम भी कई लोगों के मोबाइल में इंस्टॉल हो गया है। शुरुआत में तो जब कोई भी वयक्ति ऑनलाइन लेनदेन के सीधा कहने लगे कि पेटीएम कर दो। लेकिन अभी कुछ दिन पहले ही जब पेटीएम को चलाने वाली कंपनी One 97 Communication Ltd ने शेयर बाजार में आईपीओ लेकर आई। 

लेकिन पेटीएम के पहले दिन में ही शेयर गिरना शुरू हो गए। भविष्य की आशंकाएं को देखते हुए बड़े बड़े जानकार यह चेतावनी दे चुके थे कि पेटीएम पर पैसा लगाना शायद अब ठीक नहीं होगा। 

शेयर बाजार में खासकर बड़ी कंपनियों के बारे में आसानी से कोई बुरा तो नहीं बोलना चाहता है। इसलिए किसी ने सीधे-सीधे तो नहीं कि आप यहाँ पर पैसे नहीं लगाओ। लेकिन अब सभी जगहों से यही सकेत आना शुरू हो चुके थे। कि यहाँ पर पैसा लगाना बिलकुल ही बेकार होगा। 

Paytm ने बाजार में 18300 करोड़ रुपए की बड़ी रकम उठाई  

आईपीओ से आने वाली पहले रिपोर्ट में इसको अवॉयड या स्किप की रेटिंग भी कहा जाता है। देश का सबसे बड़ा आईपीओ लाकर पेटीएम ने बाजार में 18300 करोड़ रुपए की बड़ी रकम उठा ली। लेकिन लिस्टिंग के कुछ दिनों बाद ही कंपनी का मार्केट कैप करीब 39000 करोड रुपए गिर चूका है। जिन लोगों ने 2150 रुपए में शेयर खरीदा उनको पहले दिन में ही कम से कम 9 परसेंट और ज्यादा से ज्यादा 27% का नुक्सान हो चुका था। 

अक्सर लोग देखते हैं कि जैसे ही बड़ी कंपनियों का आईपीओ आता है तो उनके शेयर ऊपर उठने लगते हैं इस चक्कर में लोग हर आईपीओ में अप्लाई करने लगते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हर आईपीओ में कमाई होगी। Paytm सबसे भयानक कहानी है क्योंकि यहाँ पर पहले ही दिन से शेयर इश्यू प्राइस से 27.5% नीचे जाकर बंद हुआ। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button