ट्रेंडिंगलाइफस्टाइलहेल्थ

Omicron symptoms: ओमीक्रोन वायरस के लक्षण क्या हैं?

आप सभी लोग जानते हैं कि पिछले दो साल से कोरोनावायरस की वजह से पूरी दुनिया में तबाही मची हुई है। जब कोरोना कम होने लगा तो उसके बाद डेल्टा जैसी  बीमारी आ गई और अब ओमीक्रो वेरियन के कारण फिर से पूरी दुनिया में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे है। अमेरिका की अगर बात करें तो वहां पर 10 लाख मामले रिकॉर्ड किए जा रहे हैं। वहीं भारत में लगभग दो लाख मामले सामने आ गए हैं। लंदन में किंग्स कॉलेज के टिम स्पेक्टर ने ओमीक्रोन वेरिएंट पर काफी रिसर्च करके बताया है कि जैसे जैसे कोरोना बढ़ता जा रहा है उसी प्रकार Omicron symptoms में भी बदलाव आ रहे है।  

2020 में ही कोरोना वायरस के बारे में बता दिया गया था कि अल्फा वेरिएंट के इसमें तीन लक्षण के साथ 20 अन्य लक्षण भी है। इनमें बुखार , खांसी और गंध की कमी , थकान, मांसपेशियों में दर्द,सिरदर्द, सांस की तकलीफ, पेट संबंधी बिमारी शामिल थीं।

Omicron symptoms और Delta symptoms में अंतर

टीम स्पेक्टर ने बताया जब डेल्टा वेरिएंट आया था उसके संक्रमण मैं लक्षणों में काफी ज्यादा बदलाव देखने को मिला है। पहले लोगों को सामान्य सांस लेने , बुखार और दर्द की कमी मिलती थी। लेकिन अब सर्दी बहती नाक, गले में खराश और लगाता छींकना  जैसी बीमारी आम तरह से मिल रही है। जिनके टीका लग चूका है यह खासकर  उन लोगों में ज्यादा देखने को मिल रही है।

ओमिक्रोन डेल्टा के सभी लक्षणों को जारी रखे हुए है। इसमें आपको सर्दी जुखाम से सम्बंधित लक्षण देखने को मिलेंगे। यह सिर्फ उन लोगो को ही ज्यादतर दिख रहे है जिन्होंने टीका लगवाया है। ओमिक्रोन वायरस में मांसपेशियों में दर्द, दस्त और शरीर पर चकत्ते और बार बार उलटी आने जैसी लगना आदि लक्षण देखे गए हैं। लेकिन रिसर्च से पता चला है कि  डेल्टा और ओमीक्रोन में ज्यादा ख़ास अलग अंतर देखने को नहीं मिल रहे है।  

ओमिक्रोन कितना बुरा है?

डेल्टा वैरीअंट की तुलना में ओमीक्रोन ज्यादा खतरनाक है। भारत , यूके और अन्य देशों में इस वायरस का संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है। ओमीक्रोन  से अभी अस्पताल में ज्यादा भर्ती लोग नहीं हुए हैं लेकिन इसके फैलने की दर काफी ज्यादा तेज है। लेकिन ऐसा लगता है यह भविष्य में काफी संकट भी पैदा कर सकता है। जिन लोगों के टीका नहीं लगा हुआ है उनके लिए बहुत बड़ी समस्या पैदा हो सकती है।

क्या यह सर्दी या ओमीक्रोन है ?

फ्लू का प्रकोप सर्दियों में बहुत ज्यादा होता है। लेकिन वर्तमान में ओमीक्रोन का संक्रमण भी काफी तेजी से बढ़ रहा है और यह सर्दी के बराबर ही है। अब आपको ओमीक्रोन है या सर्दी यह केवल लक्षणों के आधार पर ही पता कर सकते हैं। अगर गले में खराश, असामान्य थकान या बहती नाक आदि जैसी समस्या हो रही है तो आपको कोरोना के लक्षण मान सकते है जब तक आप टेस्ट नहीं करवा लेते है । यदि आपके परिवार में किसी को भी बहुत ज्यादा जुखाम और खासी हो तो कोविड टेस्ट का परीक्षण जरूर करवाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button