ट्रेंडिंगभारतलाइफस्टाइलहेल्थ

Omicron or Covid 19 difference- कौन है सबसे ज्यादा खतरनाक

ओमाइक्रोन या कोविड 19 अंतर – कौन है सबसे ज्यादा खतरनाक

आप सभी लोगो को पता है कि पिछले 2 साल में कोरोना का कितना बड़ा कोहराम रहा है। पुरे विश्व में काफी लोगो को इस वायरस की वजह से मौत हो गयी है। भारत में आज भी बहुत से लोगो ने वैक्सीन को नहीं लगवाया है जिसके कारण अभी भी इसको सही से रोक नहीं पाए है। अब इस वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन भी आ गया है जो की बिलकुल इसी की तरह काम करता है।  

कोरोना वायरस में मौत की दर काफी ज्यादा थी, जिसकी वजह से लोगो में काफी डर बैठ गया था। लेकिन इस नये वैरिएंट ओमिक्रॉन में मौत की दर बहुत कम है। ओमिक्रॉन काफी तेज़ी से लोगो में फ़ैल रहा है। यह लोगो के शरीर में किसी भी माध्यम से प्रस्थान कर लेता है। आपने सुना होगा जब किसी को भी कोरोना होता था तो उसे बुखार आ जाता था। लेकिन ओमिक्रॉन के होने पर आपको तुरंत पता नहीं चल पायेगा। 

ये हैं Omicron वेरिएंट के 3 बड़े लक्षण-

मिरर की रिपोर्ट में (Doctor Angelique Coetzee) ने बताया है कि वैरिएंट ओमिक्रॉन में कोरोना से काफी अलग लक्षण देखने के लिए मिल रहे है। मरीजों में सबसे ज्यादा शरीर और सिरदर्द देखने को मिल रहे हैं। वही कुछ मरीजों को काफी ज्यादा कमजोरी भी हो रही है। डॉक्टर एंजेलिक कोएत्जी यह भी बताया है कि मरीजों को बुखार, सूंघने और स्वाद में किसी को कोई भी दिक्कत देखने को नहीं मिली है। 

ओमाइक्रोन या कोविड 19 अंतर की बात करे तो यह ज्यादा अलग तो नहीं कह सकते है। लेकिन अगर वैरिएंट ओमिक्रॉन ऐसे ही फैलता रहेगा तो आगे काफी ज्यादा परेशानी भी आ सकती है। आप सभी ने कोरोना का एक भयानक रूप तो देखा ही है जिसमे कितने लोगो की मौत हो चुकी है। 

क्या वैक्सीन नए वेरिएंट पर कारगर होगी?

Doctor Angelique Coetzee – ने बताया है कि जो कोरोना वैक्सीन है वो ओमाइक्रोन पर भी थोड़ा थोड़ा असर कर रही है। जिन भी लोगो को ओमाइक्रोन हुआ है उन लोगो को पहले से ही कोरोना की वैक्सीन दी जा चुकी थी जिसकी वजह से उनको ओमाइक्रोन वायरस का असर काफी कम देखने को मिल है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button