ट्रेंडिंगबिज़नेसभारत

Motherson sumi share price NSE: इस कारणों की वजह से Motherson Sumi Systems का शेयर गिरा है

Motherson Sumi Systems कंपनी वाहनों के पुर्जो को बनाती है। 14 जनवरी को कारोबार के शेयर में 22 फीसदी गिरावट के साथ 185.50 रुपये पर बंद हुए है। शेयर  बाजार में कंपनी ने बताया है कि Wiring Harness Business को अलग किया जा रहा है। अब आपको Motherson Sumi Systems और Wiring Harness Business अलग देखने को मिलने वाले है। यही एक कारण भी है जिसकी वजह से motherson sumi share price में 22 फीसदी गिरावट आई है। कंपनी ने बताया है कि गुरवार को शेयर एनएसई पर 234.80 रुपये पर बंद हुआ था। लेकिन उसके अलगे दिन ही शेयर 22.12 फीसदी गिरकर 185.85 रुपये हो गया है।

बीते सालों में मदरसन सुमी ने अपने बिजनेस को रिस्ट्रक्चर किया है। जिसमें प्रमोटेड एंटिटी मौजूदा लिस्टेड कंपनी में मर्ज कर दिया है और उसे संवर्धना मदरसन नाम से जाना जाएगा। वही वायरिंग हारनेस बिजनेस को अलग कर दिया है।

इलिजिबल शेयरहोल्डर्स तय करने की कट-ऑफ डेट 17 जनवरी

इस महीने की शुरुआत में कंपनी ने कहा है कि जो डिमर्ज्ड एंटिटी के शेयर को इश्यू इलिजिबल शेयरहोल्डर्स ही तय करेंगे जिसकी कट ऑफ डेट 17 जनवरी होगी। इसका मतलब है कि अगले सोमवार को बाजार में Motherson Sumi के साथ Wiring Harness के शेयर देखने को नहीं मिलने वाले है। अब 24 जनवरी 2022 को नयी Motherson Sumi एंटिटी के साथ मदरसन सूमी की प्रमोटर एंटिटी और संवर्धना मदरसन इंटरनेशनल का लिस्टेड एंटिटी मदरसन सूमी मिल जायेगी। जिसको संवर्धना मदरसन नाम से जाना जाएगा।

मार्च में होगा घरेलू वायरिंग हारनेस बिजनेस लिस्ट

घरेलू वायरिंग हारनेस बिजनेस में अनुमान लगाया जा रहा है कि मार्च के Stock Exchange में लिस्ट हो। ICICI डायरेक्ट ने घरेलू वायरिंग हारनेस बिजनेस के शेयर की वैल्यू को 70 रुपये प्रति शेयर बताया है , जो उनकी लिस्टिंग प्राइस का अनुमान हो सकता है। ICICI डायरेक्ट ने बताया है कि उन्होंने 2022-23 की कमाई की तुलना में वायरिंग हारनेस बिजनेस का 40 गुने प्रीमियम के साथ अंदाजा लगाया है।

शेयर के गिरावट से चिंतित नहीं होना है

सभी डीलर से यही कहते हैं कि इन्वेस्टमेंट हमेशा लंबे समय के लिए करना चाहिए। आज मदरसन सुमी के सेहत में काफी ज्यादा गिरावट आई है, जिसकी वजह से लोग चिंता में है। लेकिन वायरिंग हारनेस बिजनेस की लिस्ट होने के बाद इसकी रिकवरी जल्द ही पूरी हो जाएगी। उसके बाद फिर से शेयर के दाम ऊपर बढ़ने लगेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button