ट्रेंडिंगयोगलाइफस्टाइलवजन घटनाहेल्थ

Heart Attack से मृत्यु क्यों हो रही है : कम उम्र में क्यों आता है हार्ट अटैक?

क्यों आम है हार्ट अटैक से मौत: कम उम्र में ही क्यों आता है हार्ट अटैक?

Heart Attack – आप सभी को पहले के लोगो के बारे में तो पता ही होगा जिनकी उम्र काफी ज्यादा हुआ करती थी उन्हें को दिल का दौरा पड़ता था। लेकिन आज के जमाने में कम उम्र के लोगों को  हार्ट अटैक या हार्ट से जुड़ी अन्य बिमारी होने से मृत्यु हो जाती है। हम सभी के आस पास रहने वालो में से किसी ना किसी को हार्ट की बिमारी देखने के लिए मिल ही जाती है। तो आखिर किस चीज़ की कमी के कारण  हार्ट अटैक जैसी बिमारी कम उम्र में भी पाई जा रही है इसके बारे में जानते है। 

आइए जानते हैं क्या है वजह

आज कल जो भी नई जनरेशन के बच्चे है वो सभी स्मोकिंग और एल्कोहल जैसे चीज़ो को सबसे ज्यादा सेवन करते है । जब आप अपनी रोज की ज़िन्दगी को अच्छा नहीं बनाते है तब हार्ट की बिमारी के आने के चांस होते है। आप अपनी जीवन शैली पर बिलकुल भी ध्यान नहीं देंगे तो आने वाले वक़्त में यही काफी बड़ी समस्या बन सकती है। कभी कभी अगर हमे अपने शरीर में किसी भी चीज़ के छोटे लक्षण भी दिखाई देते है तो उन पर गौर नहीं करते है लेकिन वही चीज़ बाद में काफी बड़ी बिमारी का रूप लेती है।  

हार्ट अटैक ज्यादातर उन्ही लोगो को होता है जो फिजिकल एक्टिविटी को बिलकुल भी नहीं करते है। जिन लोगो के पास काफी समय होता है वो किसी और चीज़ो में समय को बेकार करते रहते है। आज कल ज्यादातर लोग बहार का खाना काफी ज्यादा पसंद करते है लेकिन वह भी आपकी सेहत को नुकसान पंहुचा सकता है। क्युकी इससे आपके शरीर में कोलेस्ट्रोल बढ़ता है और दिल की बीमारिया लग सकती है। 

अपना बचाव कैसे करें

अगर हाई बीपी, डायबिटीज या हाय कोलेसस्ट्रोल डायग्नोस जैसा कुछ भी है तो आपको रेगुलर चेकउप और डॉक्टर से सलहा लेते हुए दवाई को लेते रहे। कभी भी भूल कर आपको स्मोकिंग और एल्कोहल को हाथ भी नहीं लगाना है। घर पर हमेशा हरी सब्जियों ही खाना होगा और साथ में योगा भी करते रहना है। 

हम कभी भी बाहर बाजार को जाते हैं तो वहां पर कुछ ना कुछ फास्ट फूड खा लेते हैं जिसके कारण हमारे शरीर में कुछ न कुछ दिक्कते आ ही जाती है। अगर आप हर दिन एक्सरसाइज करने का डेली रूटीन बना लेते है तो इससे आपका शरीर काफी बीमारियों से बच जाता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button