लाइफस्टाइलहेल्थ

Fever Treatment : 100 डिग्री से ज्यादा बुखार को तोड़ने के लिए आजमाएं ये तरीके Fever Home Remedies

अभी coronavirus का प्रकोप काफी ज्यादा चल रहा है जिसकी वजह से लोगो को बहुत ज्यादा बुखार आता है। बुखार के कारण आपका शरीर पूरा टूटने लगता है। अगर हल्का बुखार होता है तो घर के कुछ Fever treatment से आप बिना दवाई के आराम पा सकते है। लेकिन अगर बुखार के कारण कंपकपी, उल्टी और बदन दर्द भी होता है तो एक बार डॉक्टर से जरूर सलहा ले।

हमारे शरीर का नार्मल तापमान  97 से 99° F के बीच में होता है। जब भी आपको बुखार आएगा तो वो हमेशा 100.4° F तापमान पर होता है। जबकि ये ग्रेड बुखार माना जाता है। ज्यादा बुखार हमेशा उम्र के हिसाब पर निर्भर करता है। एक महीने के कम उम्र के बच्चो में 100.4° F बहुत ज्यादा बुखार माना जाता है , वही इससे बड़े बच्चो में 102° F  गंभीर बुखार होता है। अगर वयस्कों लोगो की बात करे तो 103 ° F बहुत ज्यादा बुखार मानते है।

Fever treatment Fever treatment in hindi fever medicine fever medicine name bukhar ka ilaj bukhar ki tablet bukhar ka ilaj ghar par fever home remedies

अगर बुखार के कारण किसी को गंभीर सिरदर्द, मानसिक भ्रम, गर्दन में दर्द , उलटी आना , पेशाव करते वक़्त दर्द या तीन से ज्यादा दिनों तो बुखार आता है,  तो बिमारी ज्यादा भी बढ़ सकती है। इसलिए  तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

आराम करें

किसी भी संक्रमण से लड़ने के लिए शरीर को काफी ज्यादा ऊर्जा चाहिए होती है। अपने शरीर के तापमान को कम करने और जल्दी ठीक होने के लिए जितना ज्यादा आराम करेंगे उतनी जल्दी सवस्थ हो सकते है।

बर्फ को चूसे

बुखार के वक़्त में बहुत से लोगो को पानी और पदार्थ खाने में मिचली आती है। तो इसके लिए वो आइस-क्यूब ट्रे में पतला फलों को रख सकते है। अब रस जमने के बाद धीरे धीर उसको चूस सकते है।

गुनगुने पानी से नहाएं

बुखार के आने के बाद काफी लोग नहाते नहीं है। जिससे वो अपने शरीर में कमजोरी महसूस करते है। शरीर के तापमान को कम करने के लिए थोड़े से गर्म पानी से नहाया जा सकता है। गर्म पानी से थकी हुई मांसपेशियों को भी राहत मिलती है।

गरारे करें

अगर आप गरारे करेंगे तो उससे बुखार और मुँह बहुत जल्दी ठीक हो जाता है। इसके लिए आपको एक ग्लास में थोड़े गर्म पानी में नमक को मिक्स करके दिन में तीन से चार बार गरारे करने होंगे। कुछ लोग गर्म पानी में सेब का सिरका और शहद को भी मिलाकर अपना Fever treatment कर लेते है। हल्के कपड़ें पहनें

जब भी किसी को बुखार आता है तो उसको मोटे कपडे पहना दिए जाते है, जिससे बुखार काफी बढ़ भी सकता है। हमेशा आपको हलके कपडे पहनना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button