लाइफस्टाइलहेल्थ

COVID-19 Face Mask : N-95 मास्क को कितनी बार पहनना चाहिए? जानिए Expert की ये सलाह

दुनियाभर में सभी लोग कोरोना वायरस के कारण डर बैठा हुआ है। लेकिन अब कोरोना वायरस के नये वैरिएंट Omicron पर धीरे धीरे दुबारा यह बीमारी पर पैर पसारती जा रही है। कोरोना के सभी वैरिएंट से बचने का रास्ता सिर्फ हमारे पास मास्क ही है। लेकिन बाज़ारो में काफी छोटे मास्क भी उपलब्ध हो गए है, जिससे यह बिमारी आसानी से आपके पास आ सकती है। अगर आप N- 95 मास्क का यूज़ करेंगे जिससे आपका ज्यादा चेहरा ढाका जा सकता है और बिमारी से भी बच जायेगे। COVID-19 Face Mask का यूज़ हमेशा करें।

सभी बड़े एक्सपर्ट लोग N – 95 मास्क को पहनने के लिए ही बोलते है क्युकी इससे 95 % वायरस के कणों से सुरक्षा मिल जाती है। वही अगर आप सर्जिकल मास्क से 75% और कपडे वाले वाले मस्के से 60% ही वायरस से बचाने में काम कर पाते है। काफी लोगो ने COVID-19 Face Masks को पहनना तो शुरू कर दिया होगा , लेकिन उनको इसके बारे में बिलकुल जानकारी नहीं होगी कि इस मास्क का सही से यूज़ कैसे होता है। तो चलिए जानते है यह मास्क कितने समय तक और कितनी बार पहना जा सकता है। हम दुबारा से मास्क को उपयोग में ला सकते है या नहीं ….

COVID-19 Face Masks COVID-19 Face Masks : कितनी बार पहनना चाहिए  N-95 मास्क को कितनी बार पहनना चाहिए face mask for men face mask for women covid face shield

गंदा मास्क इस्तेमाल न करें

The Washington Post  में जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के मेडिसिन असिस्टेंट प्रोफेसर माइकल ने बताया है अगर आप इस N -95 मास्क का उपयोग कही पर भी 45 मिनट तक करते हो तो दुबारा से इसका यूज़ कर सकते हो। लेकिन वही अगर आप कही पर भी पुरे दिन बहार मास्क को लगाते हो तो उस वक़्त पसीने के कारण मास्क गन्दा हो जाता है ,जिसके बाद इसका दुबारा से यूज़ करना बिलकुल हानिकारक हो सकता है।  

N95 मास्क कितनी बार से ज्यादा नहीं पहनना चाहिए

अगर आप 3 घंटे भी इस मास्क को पहनकर कही भी जाते हो तो इसके गंदे होने की संभावना ज्यादा हो सकती है। सीडीसी की रिपोर्ट के अनुसार अगर आप हर दिन सिर्फ एक घंटे के लिए पहनते हो तो करीब 5 दिन तक इसको यूज़ कर सकते हो।

मास्क उतारने के बाद हाथ को धोएं

कही पर भी बहार घूमने के बाद घर पर आते है तो मास्क को ईयरलूप्स या इलास्टिक बैंड के जरिये ही उतारना चाहिए। अगर आप मास्क को पूरा पकड़कर उतारेंगे तो उससे आपके हाथो में वायरस के कण आ सकते है। इसलिए मास्क को उतारने के बाद हाथ को अच्छे से धोना चाहिए।

मास्क कहां स्टोर करने चाहिए

घर पर आने के बाद हम मास्को ऐसे ही कहीं पर भी छोड़ देते हैं। लेकिन मास्को पेपर बैग में रखना चाहिए।यह मास्क के लिए काफी अच्छी और सुरक्षित जगह होती है। जब आप अच्छी जगह पर मास्क रखेंगे तो उसमें नमी नहीं आएगी और आपको सूखा मास्क मिलेगा।

​मास्क को फेंक दे अगर चेहरे के चारों तरफ सील न हो

बाजारों में काफी छोटे-छोटे मास्क आते है ,जोकि आपको कोरोनावायरस से बिल्कुल भी नहीं बचा सकते हैं। तो अगर आपका मास्क नाक के पास और चेहरे के चारों ओर से आपको ढकता नहीं है, तो उसको फेंक दीजिए। COVID-19 Face Masks को खासतौर पर इसी लिए बनाया गया है ताकि वह चारों तरफ से आपके चेहरे को सील करके हवा को फिल्टर करने में मदद करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button