लाइफस्टाइलहेल्थ

Cough Medicine : अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

Cough Medicine – जब भी मौसम बदलता है तो उसके साथ खांसी जुकाम जैसी बीमारियां आमतौर  से लोगों को लग जाती हैं। खांसी ठंड यह वायरल इंफेक्शन के जरिए हो सकती है। लेकिन हमारे देश में इन छोटी-मोटी परेशानियों के लिए डॉक्टर के पास लोग नहीं जाना चाहते हैं। क्योंकि हर किसी के  घर के अंदर इन सभी बीमारियों के घरेलू नुस्खे उपलब्ध हैं, जिनसे हम खांसी जुकाम जैसी बीमारियों को आसानी से दूर कर सकते हैं। तो आइए आज हम आपको (cough home remedies )5 घरलू नुस्खे बतायेगे जो खांसी की दवा के रूप में काम करेंगे।

Cough Medicine cough home remedies खांसी की दवा

हल्दी वाला दूध

हल्दी के दूध में आप सभी को पता है एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कि सभी कीटाणु को खत्म करते हैं। इसी वजह से ज्यादातर घरो में बचपन में सभी बच्चों को सर्दी के मौसम में रोज हल्दी का दूध पिलाया जाता है, जिससे उनको किसी भी प्रकार की बीमारी ना हो। अगर आपको कभी भी सर्दी या जुखाम होता है तो उस वक़्त आप हल्दी का दूध रात को सोने से पहले पी सकते हैं , जिससे आपको काफी जल्दी आराम मिलना शुरू हो जाएगा।

गरारे करना

आप सभी ने ज्यादातर घरों में बड़े लोगों को गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करते हुए देखा होगा, जिससे उनका गला खुल जाता है। तो आपको सर्दी जुकाम हो गया है  और गला बिल्कुल बैठ गया है। तो आप एक ग्लास में गर्म पानी में थोड़ा सा नमक डालकर सुबह शाम गरारे करें, इससे आपको काफी ज्यादा राहत मिलने वाली है।

गेहूं की भूसी

सर्दी जुखाम के लिए गेहूं की भूसी का उपचार काफी पुराना नुस्खा है। इसमें आपको 10 ग्राम गेहूं की भूसी और 5 लौंग के साथ में कुछ चुटकी भर नमक लेकर पानी को उबाल ना होता है। अब एक कप उसी उबले हुए पानी को छान कर पीने से काफी ज्यादा राहत मिल जाती है। वैसे तो सर्दी जुखाम बहुत ही हल्का-फुल्का होता है , जो कि 1 हफ्ते तक रहता है। लेकिन इस नुस्खे से तुरंत आराम मिल जाता है।  

मसाले की चाय

ज्यादातर घरो में सभी लोग चाय के शौकीन तो होते ही है। लेकिन अगर आप अपनी चाय में तुलसी, अदरक कर काली मिर्च मिला को मिलाकर बनायेगे तो इससे भी आपका सर्दी ज़ुखाम फुर्र हो जायेगा।

लहसुन

आपने लहसुन को सब्जी में भून कर तो डाला ही होगा। वैसे लहसुन काफी गर्म होता है और अगर आप इसको घी में भून कर खाओगे तो इससे सर्दी जुखाम जैसी बिमारी नहीं होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button