ट्रेंडिंगभारत

Bank strike continues: आज बैंक कर्मचारियों की हड़ताल, शाखाओं में काम ठप, लोगों को हो रही परेशानी

बैंक हड़ताल जारी: आज बैंक कर्मचारियों की हड़ताल, शाखाओं में काम ठप, लोगों को हो रही परेशानी

अभी दिसंबर महीने को खत्म होने में सिर्फ कुछ दिन बचे हुए हैं। इन बचे हुए दिनों में कुछ देश के हिस्सों में 10 दिन तक बैंक स्ट्राइक चल रही है जिसकी वजह से बैंक बंद रहने वाली है। आज और कल पूरे देश में सभी कर्मचारी हड़ताल पर रहने के कारण जो भी आम लोगों का बैंकिंग का काम में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। रिपोर्ट के अनुसार करीब 9 लाख कर्मचारी अलग-अलग सरकारी बैंकों के सिर्फ दो बैंकों के निजीकरण होने के कदम की वजह से स्ट्राइक पर है।

वहीं अगर हम भारतीय स्टेट बैंक की बात करें तो उन्होंने अपने ग्राहकों के जो भी चेक क्लेअरनेस या फिर फंड ट्रांसफर जैसे बैंकिंग को लेकर पहले से ही आधा कर दिया है।

बुधवार को अतिरिक्त मुख्य श्रम आयुक्त के समक्ष सुलह बैठक भी सफल नहीं हुई है यह अखिल भारतीय बैंक अधिकारी परिसंघ की महासचिव सौम्या दत्ता ने बताया है। इस वजह से भी बैंक यूनियन हरताल पर है।

बैंक हड़ताल


स्ट्राइक के कारण आज और कल बंद रहेंगे बैंक

प्रस्तावित प्राइवेटाइजेशन (Bank Privatization) के खिलाफ बैंक यूनियंस ने बैंकों ने दो दिन तक हड़ताल का आह्वान किया है। इसी कारण की वजह से पूरे देश में बैंक के ब्रांच 16 दिसंबर और 17 दिसंबर को बंद होगी। वही इसके बाद 19 दिसंबर को रविवार की वजह से भी छुट्टी रहती है जिसके कारण बैंक बंद रहेगी। तो इस तरह पूरे देश में इस सप्ताह में 3 दिन बंद रहने वाली है।

इस सप्ताह अब यहां पर नहीं खुलेंगे बैंक

स्थानीय अवकाश के कारण मेघालय में 18 दिसंबर ( शनिवार ) को भी बैंक बंद रहेगी क्युकी इस दिन यू सोसो थाम की बरसी होती है। इसके कारण मेघालय में भी बैंकों का सभी काम बंद रहेगा।

अगले सप्ताह में कई बैंक की छुट्टियां

दिसंबर के आखिरी सप्ताह में भी बहुत अवकाश पढ़ रहे हैं। 25 दिसंबर को चौथा शनिवार और क्रिसमस होने के कारण पूरे देश की बैंक के काम बंद रहेगा। 26 दिसंबर को रविवार के वजह से भी बैंक बंद रहेगी। इसके बाद 27 दिसंबर को मिजोरम में क्रिसमस की छुट्टी होती है। वही 31 दिसंबर को नए साल की पूर्व संध्या को मिजोरम में बैंक बंद रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button